Whatsapp अब आपके फोन को ऑनलाइन रखे बिना सेकेंडरी डिवाइस पर इस्तेमाल किया सकेगा जाने पूरी खबरें


इस न्यूज अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं के लिए अपने प्रत्याशित मल्टी-डिवाइस समर्थन को शुरू कर दिया है, ताकि वे अपने फोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना माध्यमिक उपकरणों पर अपने खाते का उपयोग कर सकें।

Untitled design 20
व्हाट्सएप

उपयोगकर्ता व्हाट्सएप को एक साथ चार उपकरणों से कनेक्ट करने के लिए नई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जब उनके फोन इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होते हैं, तब भी ऐप पर संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए। यदि आप व्हाट्सएप को डेस्कटॉप या मैक पर एक्सेस करते हैं तो अपडेट मददगार होता है।

आंतरिक परीक्षण की एक श्रृंखला के बाद जुलाई में पेश किया गया, व्हाट्सएप पर मल्टी-डिवाइस समर्थन उपयोगकर्ताओं को अपने इंस्टेंट मैसेजिंग अकाउंट को एक सेकेंडरी डिवाइस – जैसे पीसी, लैपटॉप या फेसबुक पोर्टल से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। यह विशेष रूप से द्वितीयक डिवाइस का उपयोग करके होने वाली चैट पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्षम बनाता है।

इसका मतलब है कि न तो व्हाट्सएप और न ही कोई तीसरा पक्ष आपके कनेक्टेड पीसी पर आपके द्वारा भेजे या प्राप्त किए गए संदेशों को पढ़ सकता है।

स्टैंडअलोन समर्थन की पेशकश करके, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अपने माध्यमिक उपकरणों पर संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, भले ही वे अपने फोन के निकट न हों। अगर आपके फोन का चार्ज खत्म हो जाता है तो यह फीचर आपको व्हाट्सएप से कनेक्टेड रहने में भी मदद करता है।

अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सेकेंडरी डिवाइस से कैसे लिंक करें

नीचे दिए गए चरणों के साथ शुरू करने से पहले, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि मल्टी-डिवाइस समर्थन प्राप्त करने और अपने खाते को द्वितीयक डिवाइस से लिंक करने के लिए आपको नवीनतम व्हाट्सएप संस्करण पर होना चाहिए। यह सुविधा वर्तमान में ‘बीटा’ में भी है और इस प्रकार, कुछ समय के लिए स्थिरता के मुद्दों का परिणाम हो सकता है।

इसके अलावा, यह व्हाट्सएप वेब, डेस्कटॉप और पोर्टल तक सीमित है। इसका मतलब है कि व्हाट्सएप ने अभी तक एंड्रॉइड फोन या आईफोन को सेकेंडरी डिवाइस के रूप में लिंक करने के लिए सपोर्ट को इनेबल नहीं किया है। आप इस समय मल्टी-डिवाइस समर्थन का उपयोग करके अपने WhatsApp खाते को किसी Android टैबलेट या iPad से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं।

Untitled design 22
व्हाट्सएप
  • व्हाट्सएप और फिर सेटिंग्स> लिंक्ड डिवाइसेस> मल्टी-डिवाइस बीटा में जाकर मल्टी-डिवाइस बीटा से जुड़ें।
  • एक बार हो जाने के बाद, लिंक्ड डिवाइसेस स्क्रीन पर वापस जाएं और फिर एक नए डिवाइस को लिंक करने के लिए लिंक ए डिवाइस बटन पर टैप करें।
  • अब आपको अपने सेकेंडरी डिवाइस पर उपलब्ध क्यूआर कोड को अपने व्हाट्सएप अकाउंट से लिंक करने के लिए स्कैन करना होगा।

इस न्यूज अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें



Leave a Comment

close

Ad Blocker Detected!

Please disable adblocker to continue using our website. We provide the latest job updates and information free of cost. We get some revenue through ads that help us to provide these services at free of cost.

Refresh