WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jammu Kashmir में घूमने के लिए शानदार जगह- जिंदगी में एक बार यहां जरूर जाए

जम्मू कश्मीर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कश्मीर के कुछ ऐसे पांच पर्यटक स्थल के बारे में बताएंगे, जहां आपको जिंदगी में एक बार तो जरूर जाना चाहिए। चलिए पोस्ट के माध्यम से सभी जानकारी विस्तार से जान लेते हैं।

WhatsApp Group Join

माता वैष्णो देवी मंदिर

जम्मू के कटरा से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर मां वैष्णो देवी का मंदिर स्थित है। दूर-दूर से हर साल भक्त यहां पर दर्शन करने के लिए आते हैं। वैष्णो देवी मंदिर में भैरवनाथ के दर्शन भी किए जाते हैं, यह सबसे बड़े धार्मिक स्थलों में से एक है।

Best Road Trips In India, Add To Your List

Ambedkar Awas Navinikarn YojanaSarkari Yojana
Maruti Suzuki JobsDefence Job
Private JobsSenior Citizen Roadways Bus Pass
PSU JobsHDFC Scholarship

रघुनाथ मंदिर

जम्मू कश्मीर का रघुनाथ मंदिर भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। अगर आप कश्मीर आते हैं, तो रघुनाथ मंदिर में दर्शन जरूर करें।

इन जगहों पर, कम खर्चे पर शानदार छुट्टियां बिताएं

डोगरा आर्ट म्यूजियम

डोगरा आर्ट म्यूजियम जम्मू कश्मीर का काफी ज्यादा फेमस म्यूजियम है। यहां की कला देखकर आप सच में हैरान हो जाएंगे। यहां पर आपको एक से एक प्राचीन कलाकृतियां देखने को मिलेंगी।

इन 3 जगहों पर जरूर जाएँ, वापिस आने का नाम नहीं लेंगे

अमर महल पैलेस संग्रहालय

वैसे तो भारत में बहुत ज्यादा संग्रहालय है। लेकिन जम्मू-कश्मीर का अमर महल  संग्रहालय बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। यहां पर आपको एक से एक पुरानी चीजें देखने को मिलेंगी, जो इतिहास को दिखाती है।

पहलगाम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहलगाम जम्मू कश्मीर का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। पहलगाम में हॉर्स राइडिंग और गोल्फ फिशिंग आदि गेम का आयोजन भी किया जाता है, जो वाकई में ही आपको अद्भुत अनुभव दे सकता हैं।

WhatsApp Group Join

Leave a Comment