WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UGPL Haryana Subsidy Scheme 2023 Apply Online

Important steps related to UGPL Haryana Subsidy Scheme 2023 need to be known from this article. From here you can know the eligibility criteria, selection process, application form and dates.

Haryana Underground Pipeline Subsidy Scheme 2023: आज के समय में कृषि उत्पादन प्रणाली में सिंचाई का सबसे महत्व पूर्ण रोल रहता है ऐसे में बहुत सारे किसान भाई अपने खेत में सिंचाई को लेकर परेशान रहते हैं और उन्हें इसके लिए ज्यादा भरपाई करनी पड़ती है अभी के समय में भारत मैं विश्व की 18 पर्सेंट जनसंख्या निवास करती है।

जिसके पास 4% ताजा पानी मौजूद है जिसमें से 80% पानी कृषि के लिए उपयोग किया जाता है पिछले दशक के बारे में बात की जाए तो घटते भजन स्टार के कारण इसका महत्व काफी ज्यादा बढ़ चुका है और वैसे में सभी राज्य और ब्लॉकों में पानी को काफी गंभीरता पूर्वक देखा जा रहा है आज हम आपको UGPL Haryana Subsidy के बारे में बताने वाले हैं कि इसका मुख्य उद्देश्य क्या है और किस प्रकार से किसान भाई इसका लाभ ले सकते हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पढ़ते रहिए तो चलिए जानते हैं।

Ambedkar Awas Navinikarn YojanaSarkari Yojana
Maruti Suzuki JobsDefence Job
Private JobsSenior Citizen Roadways Bus Pass
PSU JobsHDFC Scholarship

UGPL Haryana Subsidy Scheme 2023 Brief Summary

All you need to know is the brief summary of Haryana Under Ground Pipeline (UGPL) 2023 from this table.

Scheme NameHaryana Under Ground Pipeline (UGPL)
Department NameAgriculture Department, Haryana
Total Villages1656
Total Blocks36
Scheme CategorySarkari Yojana
Official Websiteagriharyana.gov.in
Join WhatsApp/ Telegram GroupJoin Group Link

UGPL Haryana Subsidy Scheme 2023

It is necessary to know the important dates related to UGPL Haryana Subsidy Yojana 2023 from the given table. And the Following is the Vacancy Application Fee for each category.

IMPORTANT DATE
Start Date for Apply Online : 28 November, 2023
Last Date for Apply Online : 12 December, 2023

Haryana Underground Pipeline Subsidy Scheme 2023

उत्तरी हरियाणा में स्थलीकृत समतल जमीन पर सिंचाई का साधन अनिवार्य रूप से बढ़ सिंचाई ही है ऐसे में यह हनुमान लगाया जा रहा है कि सिंचाई चैनलों से वशीकरण और रिसाव के माध्यम से भी काफी मात्रा में पानी नष्ट हो रहा है ऐसे में समय के साथ संघा फसल कम के परिणाम स्वरुप भूमिगत जल साधनों का चरण किया जा रहा है दक्षिणी हरियाणा में स्थलीकृति लहरदार और मिट्टी में हल्की है इसके चलते सिंचाई की काफी ज्यादा जरूरत पड़ रही है इसको देखते हुए इस योजना का आरंभ किया गया है इस योजना कितने किसान भाइयों को काफी मदद मिलने वाली है।

Check Also: Solar Water Pumping Scheme Online Form

ऐसे में जो भी किसान भाई अपने फसल को बेहतरीन बनाना चाहते हैं उन सभी के लिए यह योजना काफी ज्यादा मददगार साबित होने वाली है इस योजना के बारे में आज हम आपको डिटेल में जानकारी देने वाले की यह योजना आपको किस प्रकार से मदद कर सकती है तो चलिए जानते हैं।

UGPL Haryana Subsidy योजना का मुख्य उद्देश्य

UGPL Haryana Subsidy योजना का मुख्य उद्देश्य निम्न है जिनके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया हुआ है।

  • इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि रिसाव और ऋषभ से सिस्टम को पानी की नानी को काम किया जा सके ताकि हर किसान भाइयों को पानी मिल सके।
  • खेतों में पानी की भाव को काम किया जाए जिसके चलते काम किया जा रहा है।
  • जलधाराओं में पानी की नानी को कम करने और सिंचित क्षेत्र में दुर्लभ सिंचाई हेतु विवेकपूर्ण उपयोग की विभिन्न उपायों के माध्यम को महत्वपूर्ण रूप से अलग तरीके से बनाया जाए इस पर काम किया जा रहा है।
  • सिंचाई स्रोत और सिंचाई साधन में बढ़ोतरी की जा रही है।
  • जल जमाव कम कर रहे हैं।
  • ऊर्जा श्रम एवं समय की बचत को देखते हुए काम किया जा रहा है।

Check Also: Pashu Kisan Credit Card Online Apply 2023

UGPL Haryana Subsidy योजना और शर्तें

UGPL Haryana Subsidy की निम्नलिखित योजना और शर्तें जारी की गई है जिनका पालन करना बहुत ज्यादा जरूरी है जिनके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया हुआ है।

  • जमीन मालिकों के आवेदन पर ही विचार किया जाएगा।
  • इसके साथ ही सब्सिडी का लाभ पड़ता प्राप्त करने के लिए उपलब्धता पहले आओ पहले जो का आधार शुरू किया जाएगा जिसके तहत जितने भी किसान दिए होंगे उन सभी को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत एनबीएफसी पर पंजीकृत भूमि पार्सल के लिए मेरी फसल मेरा बुरा पोर्टल पंजीकृत किया जाएगा इसके बाद आवेदक करता अपने आवेदक का लाभ ले सकता है।
  • किस को फर्ज की प्रतिलिपि सामग्री का मूल बिल ए बिल सहित सभी प्रकार के दस्तावेज सहित भुगतान किया जाएगा इसके साथ ही उन्हें आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • विभाग द्वारा अनुमोदित फॉर्म या फिर उद्गत अधिकतम डरने पर काम लागू होगा और किस पैनल में शामिल निर्माता को अपूर्व कर्ताओं के बीच में दरों का वितरण किया जाएगा।
  • सब्सिडी राशि का कुल स्वीकार्यकर्ता की कुल लागत का 50% से अधिकतम सीमा ₹10000 एकड़ लाभान्वित प्रदान किया जाएगा यानी कि कुल ₹60000 लाभ दिया जाएगा 6 एकड़ तक।

Check Also: PM Kisan Kist 15th Kist Installment Check

UGPL Subsidy Required Documents

  • Family ID
  • Aadhar Card
  • Bank Copy
  • Jamabandi / Fard of agricultural land.
  • Micro irrigation system.

How to Apply UGPL Haryana Subsidy Online Form 2023

  • UGPL Haryana Subsidy के लिए आवेदन करने का संपूर्ण प्रक्रिया हमने स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है जिसको फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।
  • जो भी किसान भाई आवेदन करना चाहते हैं वह सभी अपने आधार कार्ड पहचान प्रमाण पत्र भूमि विवरण सिंचाई का स्रोत बैंक खाता पैन कार्ड यह सभी डॉक्यूमेंट को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जमा करना है या फिर आप अपने नजदीकी किसान कल्याण विभाग में जा सकते हैं और वहां पर जाकर के आवेदन कर सकते हैं।
IMPORTANT LINKS
UGPL Haryana Subsidy Scheme Apply Online
Re-Open Online Form Notice
List of Villages with Blocks whose Farmer Can Apply for this Scheme
(Note: इस सूचि में ब्लॉक वाले गांवों के किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं)

Conclusion

आज हमने जाना UGPL Haryana Subsidy के बारे में क्या-क्या है किस प्रकार से आप इसका लाभ ले सकते हैं इसके बारे में डिटेल में जानकारी दीजिए आशा करते हैं हमारी तरह दी गई जानकारी आपको पसंद आए होंगे हमने आपको सब कुछ स्टेप बाय स्टेप और डिटेल में बताया हुआ है।

अगर आपका कोई भी सवाल है इस लेख से संबंधित तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों के जवाब जरूर देंगे इसके साथ ही इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों को साथ शेयर करें ताकि और लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

हरियाणा UGPL 2023 की सब्सिडी कितनी है

इसके लिए 40% से लेकर 50 परसेंट तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

क्या हरियाणा में सोलर पैनल के लिए सब्सिडी उपलब्ध है

जितने भी किसान भाई सोलर पैनल सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं वह सभी लाभ ले सकते हैं इस योजना का संचरण अभी भी चल रहा है।

हरियाणा में ट्रैक्टर पर कितनी सब्सिडी मिलती है

हरियाणा में ट्रैक्टर खरीदने पर अभी के समय में किसान भाइयों को 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

Leave a Comment