WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pradhan Mantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2024; Check Detail

Pradhan Mantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2024: पीएम पोषण शक्ति योजना के बहुत से उदेश्य है। इस योजना के द्वारा गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं, शिशुओं और बच्चों के पोषण को बढ़ाने का प्रयास करना है। इस योजना के तहत हम पोषक तत्व प्रदान करने, स्तनपान प्रथाओं को बढ़ावा देने और लक्षित हस्तक्षेपों के माध्यम के द्वारा होने वाले कुपोषण को रोकने और प्रबंधित करने का प्रयास करेंगे ।

प्रधान मंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के घटक

पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत इस योजना को बढ़ावा देने में विभिन घटक शामिल है, वे आप निचे देख सकते है:-

Private JobsWork From Home Jobs
Maruti Suzuki JobsInstant Personal Loan Apply
Sarkari YojanaData Entry Jobs
Mudra Loan Apply OnlineHKRN Score Card Download
  • पोषक तत्वों के द्वारा भरपूर पूरक पोषण: स्तनपान कराने वाली और गर्भवती महिलाओ के लिए और साथ ही साथ छोटे बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर आहार देना है।
  • व्यवहार परिवर्तन संचार: श्रेष्ठ पोषण प्रथाओं को बढ़ने के लिए लोगो को इसके बारे में जागरूक करने के लिए अभियान और जागरूकता कार्यक्रम लागू करना।
  • प्रशिक्षण और योग्यता निर्माण: स्वास्थ्य पेशेवरों और सामुदायिक कार्यकर्ताओं के कौशल और ज्ञान को पोषण संबंधी गतिविधियों के लिए बढ़ावा देना।
  • प्रौद्योगिकी एकीकरण: प्रौद्योगिकी के द्वारा पोषण संबंधी हस्तक्षेपों की प्रभावशीलता की निगरानी और मूल्यांकन पु नजर रखना।

पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत पोषण

स्तरअनाजदालेंसब्ज़ियाँतेल और वसानमक और मसाले
प्राथमिक100 ग्राम20 ग्राम50 ग्राम5 ग्रामजरुरत के अनुसार
उच्च प्राथमिक150 ग्राम30 ग्राम75 ग्राम7.5 ग्रामजरुरत के अनुसार

पोषण शक्ति निर्माण योजना का उद्देश्य

  • पोषण शक्ति निर्माण योजना के द्वारा हम सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के बच्चों की पोषण स्तिथि को सुधर कर सकते है|
  • पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत आप वंचित वर्गो के गरीब बच्चों को दिये रूप से पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित कर सकते है और उन्हें कक्षा और पढ़ाई से जुडी गतिविधियों पर ध्यान लगाने में मदद कर सकते है|
  • पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना के जरिये गर्मी की छुटियों में सूखा प्रभावित और आपदा प्रभावित क्षेत्रों के प्रारंभिक स्तर वाले बच्चों को पोषण से जुडी सहयता देना है|

प्रधान मंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की चुनौतियाँ

भले ही पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना ने सरहानीय प्रगति की है, लेकिन इसके सामने भी काफी तरह की परेशानियाँ आयी है | इसे दूर और वंचित क्षेत्रों तक पहुँचाना, लगातार इसकी जागरूकता सुनुश्चित करना, कुपोषण देने वाली सामाजिक और आर्थिक बाधाओं पर काबू करना इस योजना के लिए एक चुनौती बन गया|

Conclusion

In summary, the Pradhan Mantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2024 offers qualified applicants the chance to join the Poshan Shakti Nirman Yojana. applicants must, however, make sure they meet the requirements and pay attention to the crucial procedures. The application form must be filled out completely and accurately by candidates. Start your career off right by joining this famous company.

पोषण योजना क्या है?

गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं, शिशुओं और बच्चों के पोषण को बढ़ाने का प्रयास करना है।

प्रधान मंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के घटक कौन कौन से है?

पोषक तत्वों के द्वारा भरपूर पूरक पोषण, व्यवहार परिवर्तन संचार, प्रशिक्षण और योग्यता निर्माण और प्रौद्योगिकी एकीकरण।

Leave a Comment