WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HKRN Selection Process 2024 Check Details

Important steps related to HKRN Selection Process 2024 need to be known from this article. From here you can know the eligibility criteria and selection process.

HKRN Selection Process: हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने अस्थाई कर्मचारियों की भर्ती की पॉलिसी में काफी ज्यादा बदलाव किए हैं इसके बारे में आज हम डिटेल में जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी इस बदलाव के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पढ़ते रहिए हम आपको सब कुछ स्टेप बाय स्टेप और डिटेल में बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत मिलने वाले 50 अंक अब नहीं मिलेंगे। इससे पहले, अस्थायी कर्मचारियों की भर्ती के लिए 150 अंकों की प्रणाली थी, जिसमें 50 अंक मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत दिए जाते थे। अब, इस योजना के तहत मिलने वाले अंकों को हटा दिया गया है और कुल अंक 100 कर दिए गए हैं।

Ambedkar Awas Navinikarn YojanaSarkari Yojana
Maruti Suzuki JobsDefence Job
Private JobsSenior Citizen Roadways Bus Pass
PSU JobsHDFC Scholarship

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के तहत अस्थायी कर्मचारियों की भर्ती के लिए नई नीति में अब अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट शामिल की गई है। अब, कर्मचारी अधिकतम 58 साल की उम्र तक सेवा में रुक सकते हैं। इसके अलावा, अतिरिक्त कौशल योग्यता के लिए अब केवल 5 अंक दिए जाएंगे, जब पहले इसमें 20 अंक थे।

HKRN Selection Process 2024 Brief Summary

HKRN चयन प्रक्रिया के बड़े महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं, जो सरकारी नौकरियों के लिए योग्यता की आयु सीमा को सुधारते हैं। नई आयु सीमा ने नए दरवाजे खोले हैं, और अब यह आपके लिए अधिक संभावनाएं पैदा कर सकता है।

अब न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है। इसके साथ ही, अनुभव के आधार पर आपको 5 वर्ष की आयु में छूट की सुविधा है। छूट प्राप्त करने के लिए, आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। साथ ही, आपके पास संबंधित क्षेत्र में कम से कम 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए.

Recruitment OrganizationHaryana Kaushal Rojgar Nigam (HKRN)
Vacancy NameVarious Post
Jobs CategoryHaryana Jobs
HKRN Official Websitehkrnl.itiharyana.gov.in
Job LocationHaryana
Join WhatsApp/ Talegram GroupJoin Group Link

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के तहत छुट्टियों की नई नीति

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के अंतर्गत नियुक्त कर्मचारियों को अब साल में अनुपातिक आधार पर प्राप्त होने वाले एक महीने में एक कैजुअल अवकाश (CL) और एक मेडिकल अवकाश का हक होगा। हालांकि, एक साल में अधिकतम 10 कैजुअल अवकाश और 10 मेडिकल अवकाश का उपयोग किया जा सकता है। महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश का भी अधिकार होगा।

कैजुअल अवकाश को अनुपस्थिति के रूप में माना नहीं जाता है और इसे पूरे वेतन के साथ प्रदान किया जाता है। कर्मचारियों को साल में अनुपातिक आधार पर प्राप्त होने वाले एक महीने में एक कैजुअल अवकाश मिलेगा। हालांकि, एक साल में अधिकतम 10 कैजुअल अवकाश लिया जा सकता है।

मेडिकल अवकाश, दूसरी ओर, बीमारी या अन्य आपात स्थितियों के मामले में प्रदान किया जाता है। कर्मचारियों को साल में अनुपातिक आधार पर प्राप्त होने वाले एक महीने में एक मेडिकल अवकाश मिलेगा। हालांकि, एक साल में अधिकतम 10 मेडिकल अवकाश लिया जा सकता है।

महिला कर्मचारियों को प्रसूति के बाद 180 दिनों की मातृत्व अवकाश मिलेगा। इस अवधि के दौरान, उन्हें उनके वेतन का भुगतान किया जाएगा।

HKRN प्राइवेट नौकरी पोर्टल

इस नई नीति के तहत, पदों के लिए योग्यता के आधार पर सभी उम्मीदवारों को समान अवसर मिलेगा, बिना किसी भेदभाव के! अब हर किसी के व्यक्तिगत कौशल और योग्यता का महत्वपूर्ण हिस्सा बनेगा, और नौकरी पाने में मदद करेगा।

नई नीति के लाभ:

  1. यह भेदभाव को कम करेगा, एक समरस और समान समाज की ओर एक कदम आगे बढ़ाएगा।
  2. यह उम्मीदवारों को उनके अद्वितीय कौशलों और योग्यताओं के साथ नौकरी प्राप्त करने का अवसर देगा, जिससे सबको उनके स्वप्न की नौकरी मिल सकेगी।
  3. 3. निगम को अधिक प्रतिभाशाली उम्मीदवारों को नियुक्त करने में मदद करेगा, जो समृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा किए गए चयन में हुए बदलावों ने समाज में एक नये सोच का संकेत दिया है! यह नई नीति सभी को समान अवसर प्रदान करके भेदभाव को खत्म करने और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों को अधिक मौके प्रदान करने में मदद करेगी।

HKRN Selection Process

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) की चयन प्रक्रिया अब और भी दिनामिक हो चुकी है। इस प्रक्रिया के अनुसार, उम्मीदवारों को अधिकतम 100 अंकों पर चयन किया जाएगा, और इन अंकों का वितरण निम्नलिखित है:

  • पारिवारिक आय के आधार पर: 40 अंक
  • उम्र क्रम: 10 अंक
  • अतिरिक्त स्किल क्वालिफिकेशन: 05 अंक
  • अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता: 05 अंक
  • सामाजिक – आर्थिक स्थिति के आधार पर: 10 अंक
  • CET पास उम्मीदवारों के लिए अंक: 10 अंक
  • ईज आफ डेप्लॉयमेंट: 10 अंक
  • देश सरकार में कार्य अनुभव: 10 अंक

इस तरह से, कुल 100 अंकों के आधार पर चयन किया जाएगा। पहले, कौशल रोजगार निगम नीति के अनुसार 100 अंकों के आधार पर चयन किया जाता था, लेकिन इसे अब 100 अंकों पर कम कर दिया गया है। सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के आधार पर 10 अंक प्राप्त किए जा सकते हैं: उम्र के 25 वर्ष तक के उम्मीदवारों को 10 अंक मिल

Conclusion

आज हमने जाना HKRN Selection Process के बारे में इससे संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर की है आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी हमने आपको सब कुछ स्टेप बाय स्टेप और डिटेल में बताया हुआ है अगर आपका कोई भी सवाल है इस लेख से संबंधित तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों के जवाब जरूर देंगे इसके साथ ही इस लेखक को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें ताकि और लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Who is eligible for HKRN

जितने भी छात्र छात्रा 18 साल से लेकर 42 साल की उम्र के बाद अभी इस के लिए एलिजिबल हैं।

How do I register with HKRN

इसके लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं वहां पर जाने के पश्चात आप अपना रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट कर सकते हैं।

How do I check my HKRN score card

इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारी व्यवस्था जाने वहां पर जाने के पश्चात आपको स्कोर कार्ड का ऑप्शन मिलेगा उसे पर आपको क्लिक कर देना जिसके बाद आप अपना स्कोर चेक कर सकते हैं।

1 thought on “HKRN Selection Process 2024 Check Details”

Leave a Comment