Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 क्या हैं – हरियाणा के किसानों को कैसे मिलेगा लाभ


इस न्यूज अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 Check Notification, Eligibility, Benefits Details and Apply Online.

Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022

  • हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा राज्य में रहने वाले किसानों के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की हैं। ऐसा इसलिए ताकि राज्य के किसानों को किसी भी तरह की परेशानी ना हों।
  • हाल ही में हरियाणा सरकार के द्वारा Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 की शुरुआत की गई हैं। इसके माध्यम से हरियाणा राज्य के किसानों की आय बढ़ाने की पूरी कोशिश की जाएगी ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकें
  • आगे हम आपको Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 की संपूर्ण जानकारी देते हैं ताकि हरियाणा राज्य का कोई भी किसान इस योजना से वंचित ना रहें।
Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 क्या हैं – हरियाणा के किसानों को कैसे मिलेगा लाभ
Note: (Telegram) टेलीग्राम पर लेटेस्ट Jobs नोटिफिकेशन (Latest Notification) पाने के लिए अपने टेलीग्राम में (Sarkari Jobcity) सर्च करे और हमारे चैनल Sarkari Jobcity को सब्सक्राइब (Subscribe) करे

Short Summary of Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022

Yojana NameHaryana Spray Pump Subsidy Scheme
Beneficiary Farmer’s
Registration Start Date06 June 2022
Registration Last Date10 October 2022
Application TypeThe process to apply is Online.
Official Website (Web Page)https://www.agriharyana.gov.in/


Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 In Hindi

  • Haryana Spray Pump Subsidy Yojana 2022 की शुरुआत है हरियाणा राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा की गई हैं। इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति के किसानों को स्प्रे पंप खरीदने पर 50% की सब्सिडी या फिर 2500 रुपए तक की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।
  • सभी किसानों के लिए बात जाने ही बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि, इस योजना के तहत ” पहले आओ पहले पाओ ” के अनुसार लाभ प्रदान किया जाएगा। इसलिए सभी किसानों को समय रहते Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 के तहत आवेदन करना होगा।

Objectives Of Haryana Spray Pump Subsidy Yojana 2022

  • हरियाणा सरकार की Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य के अनुसूचित जाति के किसानों को खेती करने में सहायता प्रदान करना है। इस बात को हम सभी जानते हैं कि, इस प्रेम के बिना खेती करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है।
  • इसलिए किसानों की मुश्किलों का हल करने के लिए Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 के तहत स्प्रे पंप की 50% रकम या फिर 2500 रुपए तक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

Subsidy Detail

BeneficiariesSubsidy GivenTotal Quantity
Scheduled Caste women farmers,
small and marginal farmers.
600 Rs/Unit or 50% of Cost.834
All other types of farmers500 Rs/Unit or 40% of Cost.1200

Eligibility For Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 In Hindi

  • जो भी किसान Haryana Spray Pump Subsidy Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हैं, तो वह हरियाणा राज्य के मूल निवासी होने जरूरी है तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 का लाभ केवल अनुसूचित जाति के किसानों को ही दिया जाएगा। इसलिए अनुसूचित जाति के किसान ही इसमें आवेदन करें।
  • यदि आवेदन करने वाले किसान ने पिछले 4 साल में हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी योजना का लाभ लिया होगा, तो उन्हें Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 का लाभ लेने के लिए जो भी किसान आवेदन करेंगे, तो वह सरकारी नौकरी पर नहीं होने चाहिए। यदि वह सरकारी नौकरी करते हैं तो उन्हें Pump Subsidy का लाभ नहीं मिलेगा।

Important Documents For Haryana Spray Pump Subsidy Yojana 2022

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • अपनी जमीन के कागजात
  • आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है

Application Process Of Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022

  • हरियाणा राज्य के रहने वाले जो भी किसान Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 का लाभ लेना चाहते हैं, तो उन्हें आवेदन करने के लिए हरियाणा कृषि विभाग की Official Website पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 Link दिखेगा आपको इस पर क्लिक करना हैं।
image1
  • अब आपके सामने Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 Application Form खुल जाएगा। आपको आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना हैं इसमें आपको सभी जरूरी जानकारियां भरनी होगी।
image2
  • अब आपको इस योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को Upload करना है और Submit के विकल्प पर क्लिक करना हैं।
  • इस प्रकार हरियाणा का हर एक किसान Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 के तहत आवेदन कर सकता हैं।

Important Links

Apply OnlineRegistration || Login Here
Download Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Our Telegram GroupClick Here
Join Our WhatsApp Group Click Here
Join Our Facebook GroupClick Here
Subscribe to Our YouTube ChannelClick Here

क्या Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 के तहत ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है

इस योजना के तहत केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किया जा रहा हैं। यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप अपने सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं।

जो व्यक्ति दूसरे की जमीन पर खेती कर रहे हैं तो क्या वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं

Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 के तहत केवल जमीन का मालिक ही आवेदन कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे की जमीन पर खेती करता है तो वह पात्र नहीं है।

Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 का लाभ मुख्य तौर पर किन्हे मिलेगा

इस योजना का लाभ मुख्य तौर पर अनुसूचित जाति के किसानों को मिलेगा। इसलिए अन्य किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके अपना समय व्यर्थ ना करें।

क्या अनुसूचित जाति के सरकारी नौकरी करने वाले किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं

Haryana Spray Pump Subsidy Scheme 2022 का लाभ केवल अनुसूचित जाति के गरीब किसानों को ही दिया जाएगा। यदि कोई किसान पहले से ही सरकारी नौकरी करता है और वह अमीर है, तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है। क्योंकि इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब वर्ग के किसानों की सहायता करना है।

इस न्यूज अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें



Leave a Comment

close

Ad Blocker Detected!

Please disable adblocker to continue using our website. We provide the latest job updates and information free of cost. We get some revenue through ads that help us to provide these services at free of cost.

Refresh