Today Current Affairs | 29/10/2020

इस जॉब अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Share on facebook
Share on twitter

* छठे ब्रिक्स संसदीय मंच में ओम बिडला शामिल

  1. छठे ब्रिक्स संसदीय मंच का वर्चुअल माध्‍यम से आयोजन रूसी संसद के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोदिन की अध्यक्षता में किया गया है। भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला कर रहे हैं और इसमें लोकसभा सदस्य कणिमोइ करूणानिधि भी शामिल हैं।
  2. फोरम समकालीन वैश्विक मुद्दों की एक सीमा पर संसदों की भूमिका को मजबूत करने के उद्देश्य से ब्रिक्स देशों के संसदों के बीच अंतर-संसदीय बातचीत और संसदीय कूटनीति को सुविधाजनक बनाने के लिए एक प्रभावी मंच प्रदान करता है।

* सब्जियों के लिए एमएसपी तय करने वाला पहला राज्य केरल

  1. केरल सोलह कृषि वस्तुओं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है। इसमें सब्जियां, फल और कंद शामिल हैं। यह योजना किसानों का समर्थन करने और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए है। मुख्य बिंदु पहले चरण में सब्जियों की सोलह विभिन्न किस्मों को शामिल किया जाएगा।

* RBI ने PSOs द्वारा भुगतान के लिए कोई नया QR कोड शुरू करने पर लगाई रोक

  1. भारतीय रिजर्व बैंक ने भुगतान प्रणाली परिचालकों द्वारा भुगतान लेनदेन के लिए कोई नया प्रॉप्राइटेरी क्यूआर (क्विक रेस्पांस) कोड शुरू करने पर रोक लगा दी है। वर्तमान में दो इंटरऑपरेबल (अंत:प्रचालनीय) क्यूआर कोड यूपीआई क्यूआर और भारत क्यूआर परिचालन में हैं।
  2. रिजर्व बैंक ने दीपक फाटक की अध्यक्षता में भारत में कोड की मौजूदा प्रणाली की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की थी। समिति को इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड की ओर रुख करने के उपाय सुझाने थे। दो मौजूदा क्विक रेस्पांस (क्यूआर) कोड के साथ ही आगे बढ़ने का फैसला समिति की सिफारिशों के आधार पर लिया गया है।
  3. क्यूआर कोड दो-आयाम के मशीन द्वारा पढ़े जाने योग्य बारकोड होते हैं। पॉइंट ऑफ सेल पर मोबाइल के जरिये भुगतान के लिए इनका इस्तेमाल होता है। क्यूआर कोड में बड़ी मात्रा में सूचना रखी जा सकती है।प्रॉप्राइटरी क्यूआर कोड का इस्तेमाल करने वाले एक या अधिक अंत:प्रचालनीय या इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड की ओर स्थानांतरित होंगे। स्थानांतरण की यह प्रक्रिया 31 मार्च, 2022 तक पूरी हो जानी चाहिए।

* इंडिया-ऑस्ट्रेलिया सर्कुलर इकॉनमी हैकाथॉन क्या है?

  1. अटल इनोवेशन मिशन (AIM), नीति आयोग द्वारा स्थापित एक पहल है। AIM का ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन (CSIRO) के साथ सहयोग है। यह दिसंबर 2020 में, सर्कुलर इकोनॉमी पर, ‘इंडिया-ऑस्ट्रेलिया सर्कुलर इकोनॉमी हैकाथॉन (I-ACE)’ नामक दो दिवसीय हैकथॉन का आयोजन करेगा।

* सर्बप्रीत सिंह द्वारा लिखित एक पुस्तक “नाइट ऑफ द रेस्टलेस स्पिरिट्स पेंग्विन पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित की गई है।

  1. सर्बप्रीत सिंह द्वारा लिखी गई “नाइट ऑफ़ द रेस्टलेस स्पिरिट्स: स्टोरीज़ ऑफ़ 1984” नामक पुस्तक। लेखक सर्बप्रीत सिंह ने इस पुस्तक में 1984 के सिख नरसंहार को याद कर उसका वर्णन किया हैं।

 * युवा अधिवक्ता कल्याण कोष तमिलनाडु में शुरू किया गया

  1. युवा अधिवक्ता कल्याण कोष तमिलनाडु में शुरू किया गया है। यंग एडवोकेट्स वेलफेयर स्कीम का उद्देश्य नए उम्मीदवारों को शुरुआती चुनौतियों का सामना करने में मदद करना है। यह वकीलों को दो साल के लिए तीन हजार रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करता है जो सिर्फ लॉ कॉलेजों से निकलते हैं।

* नीति आयोग ने “भारत में बिजली की पहुंच और बेंचमार्किंग वितरण उपयोगिताएँ” रिपोर्ट जारी की

  1. 28 अक्टूबर, 2020 को, नीती आयोग ने “Electricity Access in India and Benchmarking Distribution Utilities” की रिपोर्ट जारी की। मुख्य बिंदु इस रिपोर्ट के अनुसार 92% ग्राहकों ने अपने परिसर के 50 मीटर के दायरे में बिजली का बुनियादी ढांचा प्राप्त किया। लगभग 87% ग्राहकों के पास ग्रिड-आधारित बिजली की पहुंच थी।

2020 admission Admit Card Affairs Apprentice Army assistant AWARENESS Bihar CARD CIVIL CLERK Constable Court Current delhi ENGINEER EXAM FORM GENERAL haryana HSSC ignou INDIAN JUNIOR Knowledge OFFICER OFFLINE Offline Vacancy Form ONLINE PEON PNB Police punjab Rajasthan results RPSC SSC staff stenographer Today Today Current Affairs UP UPSC VACANCY

इस जॉब अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Share on facebook
Share on twitter
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ad

Follow us on Social Media

Latest Updates

Latest OFFLINE Forms

Haryana Schemes

IGNOU Helpdesk

Admit Card

Results

close