SARKARI JOBCITY

Today Current Affairs | 28/10/2020

Share this Job Update with friends

* भारतीय मूल के वेवल रामकलवान सेशेल्स के राष्ट्रपति चुने गए

  1. भारतीय मूल के वेवल रामकलवान को सेशेल्स के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। 1977 के बाद सेशेल्स ने पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए एक विपक्षी उम्मीदवार का चुनाव किया। उन्होंने डैनी फॉरे को हराया।

* बोलिविया के राष्ट्रपति के चुनाव में लुइस एर्से राष्ट्रपति चुने गए

  1. 2020 के बोलिवियन आम चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के बाद लुइस एर्से (Luis Arce) को बोलिविया के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है।
  2. 57 वर्षीय लुइस राजनीतिक दल मूवमेंट टूवार्ड सोशलिज्म के सदस्य हैं। इससे पहले, एर्स ने 2006 से 2017 तक अर्थव्यवस्था और सार्वजनिक वित्त मंत्री के रूप में और 2019 में राष्ट्रपति इवो मोरालेस के रूप में कार्य किया।

* गिनी के राष्ट्रपति के रूप में अल्फा कॉन्डे राष्ट्रपति चुने गए

  1. अल्फा कॉन्डे, गिनी के पदस्थ राष्ट्रपति और रैली ऑफ़ द गिनीयन पीपुल्स (रैसेमब्लमैंट डू पीपल गिनियन – आरपीजी) पार्टी के नेता ने 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में जीत हासिल करके गिनी के राष्ट्रपति के रूप में तीसरा कार्यकाल जीता।

* भारत सरकार जनजातीय कल्याण के लिए दो उत्कृष्टता केंद्र लांच करेगी

  1. केंद्रीय जनजातीय मामले मंत्रालय जनजातीय  कल्याण के लिए उत्कृष्टता के दो केंद्र शुरू करेगी। आर्ट ऑफ लिविंग और जनजातीय मामलों के मंत्रालय के बीच सहयोग से इन केंद्रों को लांच किया जायेगा

जनजातीय कल्याण योजनायें

भारत सरकार ने निम्नलिखित जनजातीय कल्याण योजनायें  शुरू की हैं :

  • प्रधानमंत्री वन धन योजना
  • एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय
  • जनजातीय क्षेत्रों में व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए योजना
  • विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों का विकास
  • जनजातीय अनुसंधान संस्थान के माध्यम से समर्थन
  • आदिवासी महिला सशक्तिकरण योजना
  • आदिवासी शिक्षा ऋण योजना

* केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ‘ई-धरती जियो पोर्टल’ लॉन्च किया

  1. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने प्रबंधन सूचना प्रणाली में नक्शे और पट्टे की योजना जैसे विरासत चित्र को एकीकृत करने और इसकी भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) को बनाने के लिए ‘ई-धरती जियो पोर्टल’ शुरू किया है।
  2. भूमि और विकास कार्यालय, 60000 से अधिक आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक और संस्थागत गुणों से संबंधित है। अब पोर्टल के लॉन्च के साथ संपत्ति प्रमाण पत्र के विवरण और संपत्ति के रूपरेखा मानचित्र को आसानी से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। पोर्टल बुजुर्ग जनता के लिए अत्यधिक लाभदायक है। 

* डेटा के इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज के लिए इंडिया पोस्ट और यूएस पोस्टल सर्विस के बीच करार

  1. 27 अक्टूबर, 2020 को इंडिया पोस्ट और यूएस पोस्टल सर्विस ने डाक शिपमेंट से संबंधित डेटा के इलेक्ट्रॉनिक विनिमय के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। मुख्य बिंदु इस समझौते के आधार पर, संबंधित निकाय आगमन से पहले अंतर्राष्ट्रीय डाक वस्तुओं के इलेक्ट्रॉनिक डेटा को संचारित और प्राप्त करेंगे।

* तीसरी भारत-अमेरिका 2 + 2 नई दिल्ली में मंत्रिस्तरीय वार्ता शुरू

  1. भारत नई दिल्ली में 27 अक्टूबर 2020 को तीसरी 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की मेजबानी करेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल आर. पोम्पियो तथा रक्षा मंत्री मार्क टी. एस्पर 26-27 अक्टूबर 2020 को वार्ता में भाग लेने के लिए भारत आएंगे। भारतीय पक्ष की ओर से, रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह तथा विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर क्रमशः रक्षा और विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।
  2. पहली दो 2 + 2 मंत्रिस्तरीय वार्ताएं सितंबर 2018 में नई दिल्ली में तथा 2019 में वाशिंगटन डीसी में आयोजित कि गई थी। तीसरी वार्ता के एजेंडे में पारस्परिक हित के सभी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों को शामिल किया जाएगा।

* देश में एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक में शीर्ष पर हरियाणा

  1. हरियाणा देश के 28 राज्यों में से 46.7 सूचकांक के साथ एनीमिया मुक्त भारत (AMB) सूचकांक में श्रेष्ठ राज्य है. इसके अतिरिक्त, वर्ष 2019-20 में, राज्य ने 93 प्रतिशत टीकाकरण की उपलब्धि हासिल की। यह जानकारी चंडीगढ़ में नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) की स्टेट हेल्थ सोसाइटी की 8 वीं गवर्निंग बॉडी मीटिंग के दौरान सामने आई।
  2. बैठक की अध्यक्षता हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने की।
  3. पूरे भारत में एनीमिया के प्रसार को कम करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और यूनिसेफ की एक पहल, एनीमिया मुक्त भारत शुरू किया गया है।
  4. विशेष रूप से, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत 34 राष्ट्रीय कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

Latest Vacancy: Click Here


Share this Job Update with friends

Leave a Comment