Today Current Affairs | 19/11/2020

इस जॉब अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Share on facebook
Share on twitter

Sarkari Jobcity – Today & Daily Current Affairs. The candidates who are preparing for the Government, Competitive, or Any Other Exam must go through the Today Current Affairs to get the update with all the latest news. The questions from General Awareness will be asked in each of the competitive exams. With the help of Daily Current Affairs News, the candidate will be aware of the recent happenings in across all the world (national & International). etc:- International current affairsm, National Current Affairs, Economy Current Affairs, Environment, and Ecology Current Affairs, Science and Technology Current Affairs, Location Special Current Affairs, Law and Bill Current Affairs, Current Affairs of States, Sports current affairs, Individual Special Current Affairs

All Categories Latest Current Affairs

* 18 नवंबर : वर्ल्ड COPD डे 2020

  • प्रति वर्ष नवंबर महीने के तीसरे बुधवार को वर्ल्ड COPD (chronic obstructive pulmonary disease) डे के रूप में मनाया जाता है ताकि chronic obstructive pulmonary disease (COPD) यानि फेफड़े से संबंधित रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके और दुनिया भर में COPD देखभाल में सुधार किया जा सके। इस वर्ष विश्व सीओपीडी दिवस 18 नवंबर 2020 को मनाया गया।

* 19 नवंबर : विश्व शौचालय दिवस

  • वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व शौचालय दिवस, शौचालय और स्वच्छता के बिना बिना जीवन बिताने वाले 4.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने और सतत विकास लक्ष्य 6: water and sanitation for all by 2030 यानि 2030 तक सभी के लिए पानी और स्वच्छता को मुहैया कराने की कार्रवाई करने के बारे में है।  इस दिन की शुरुआत 2001 में विश्व शौचालय संगठन द्वारा की गई थी, जिसे 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आधिकारिक रूप से घोषित किया गया था। इस वर्ष यह “Sustainable sanitation and climate change” के विषय के महत्व पर मनाया जा रहा है। 

* 19 नवंबर : विश्व दर्शन दिवस

  • प्रति वर्ष नवंबर महीने के तीसरे गुरुवार को विश्व दर्शन दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व दर्शन दिवस 19 नवंबर 2020 को मनाया जा रहा है। यह दिवस अकादमिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करता है और वैश्विक मुद्दों के समाधान में दार्शनिक ज्ञान के योगदान पर प्रकाश डालता है। वर्ष 2020 का संस्करण वर्तमान महामारी को समझने, आवश्यकता को रेखांकित करने, पहले से कहीं अधिक, दार्शनिक प्रतिबिंब का सहारा लेने के लिए दुनिया को आमंत्रित करता है, ताकि हम कई संकटों का सामना कर सके।

* TRACE Bribery रिस्क मैट्रिक्स: भारत 77 वें स्थान पर है

  • 19 नवंबर 2020 को TRACE द्वारा ग्लोबल रिश्वत जोखिम मैट्रिक्स जारी किया गया था। वैश्विक सूची में भारत 45 के स्कोर के साथ 77 वें स्थान पर है।

* ऐतेहासिक रक्षा सौदे पर किए हस्ताक्षर – जापान और ऑस्ट्रेलिया एक साथ

  • जापान और ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण चीन सागर और प्रशांत द्वीप देशों में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए एक “लैंडमार्क रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलियाई के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन द्वारा पारस्परिक संपर्क समझौते नामक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। RAA जापानी और ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों को एक-दूसरे के देशों में जाने और प्रशिक्षण और संयुक्त ऑपरेशन करने में सक्षम बनाएगा। यह साझेदारी दोनों देशों के सुरक्षा संबंधों को मजबूत और रक्षा बलों के बीच तालमेल को बेहतर करेगी। 

* सफैमित्रा सुरक्षा चुनौती: खतरनाक सीवर सफाई को रोकने के लिए 243 शहरों में शुरू किया गया

  • 19 नवंबर, 2020 को, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने “सफाइमित्र सुरक्षा चैलेंज” लॉन्च किया। चुनौती का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सफाई के दौरान सेप्टिक टैंक या सीवर क्लीनर का कोई जीवन न खोए। चुनौती इस तथ्य पर जोर देती है कि स्वच्छता कर्मचारियों की सुरक्षा और गरिमा स्वच्छ भारत मिशन का मूल है।

* गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा का निधन 

  • गोवा की पूर्व राज्यपाल और भाजपा की वरिष्ट नेता मृदुला सिन्हा का निधन हो गया। वह गोवा की पहली महिला राज्यपाल थीं। साथ ही, वह एक कुशल लेखिका भी थीं, जिन्होंने साहित्य के साथ-साथ संस्कृति की दुनिया में भी व्यापक योगदान दिया। 
  • इसके अलावा उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्रालय में भाजपा की महिला विंग की प्रमुख और केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष के रूप में सेवाएँ दी थी। 

* सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल का निधन

  • राजस्थान के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल का निधन हो गया। उन्होंने विधायक के रूप में पांच बार के राज्य के चुरू जिले के सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। 

Latest Vacancy:

Categories Wise Latest Updates:-

इस जॉब अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Share on facebook
Share on twitter
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow us on Social Media

Latest Updates

Latest OFFLINE Forms

Haryana Schemes

IGNOU Helpdesk

Admit Card

Results