उड़ीसा के यह 5 पर्यटक स्थल है बहुत ही खास, जो है पर्यटकों की पहली पसंद

Ads

उड़ीसा एक ऐसा सुंदर राज्य है, जो अपनी वास्तविकता और सुंदर मंदिरों के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं उड़ीसा में ऐसी कई सारे टूरिस्ट प्लेसिस है, जो घूमने के लिए बहुत ही अच्छे है। जैसे बाग,बगीचे, तीर्थ स्थल, झील और झरने आदि। तो चलिए पोस्ट में इन जगहों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं

उड़ीसा में जो घूमने के लिए जगह है, उन्हीं में से एक जगह  बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है और यह जगह भुवनेश्वर से सिर्फ 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि जैन समुदाय द्वारा यह गुफा सबसे पहले बनाई गई है। इतना ही नहीं यह भी कहा जाता है कि उदयगिरि का मतलब सूर्य उदय की पहाड़ी और खंडगिरि का मतलब टूटी हुई पहाड़ी यह गुफा बहुत ही पुरानी है। मगर बहुत ही खूबसूरत है।

Best Road Trips In India, Add To Your List

ट्राइबल म्यूजियम भुवनेश्वर

यह ट्राईबल म्यूजियम भुवनेश्वर एक खूबसूरत संग्रहालय हैं, जोकि उड़ीसा की आदिवासियों और जनजातियों के जीवन की कहानी अपने आप में ही समेटे हुए हैं। आप जब भी इस संग्रहालय में घूमने जाएंगे, तो आपको यहां पर गाइड की सुविधा भी मिलेंगी। क्योंकि यहां आने वाले पर्यटक आदिवासियों के रहन-सहन और उनके बारे में जाने के लिए काफी दिलचस्प रहते हैं। यदि आप भी उड़ीसा घूमने का सोच रहे हैं, तो आप इस संग्रहालय में घूमना ना भूले।

इन जगहों पर, कम खर्चे पर शानदार छुट्टियां बिताएं

पूरी

आपको बता दें कि वैसे तो उड़ीसा में ऐसे कई तिरपाल है जो घूमने के लिए काफी सुंदर है। मगर जो पूरी तीर्थ स्थल है यह कुछ अलग ही है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह मंदिर पर्यटको को अपनी तरफ आकर्षित करता है। इस मंदिर के चारों तरफ बहुत ही सुंदर वातावरण रहता है, जिसे देखकर यहां आने वाले पर्यटक खुद ब खुद यहां घूमने आते हैं।

इन 3 जगहों पर जरूर जाएँ, वापिस आने का नाम नहीं लेंगे

हीराकुंड बांध

उड़ीसा में हीराकुंड बांध भी घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है, क्योंकि यह भी उड़ीसा का एक मुख्य पर्यटक स्थल है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हीराकुंड बांध भारत का सबसे बड़ा मानव निर्मित मान है, जिसकी लंबाई लगभग 56 किलोमीटर से भी ज्यादा है। इतना ही नहीं बांध पर 21 किलोमीटर एक ड्राइव-थ्रू सड़क है, जो आपको बांध के अंदर तक की सैर कराती है। जब आप इस बात की सैर करेंगे, आपको इतना अच्छा लगेगा कि आप बार-बार इस बांध की सैर करने का सोचेंगे।

Ads