SARKARI JOBCITY

Current Afairs | 27 October 2020

Share this Job Update with friends

* ICICI बैंक ने श्रीलंका में अपना परिचालन बंद किया

  1. श्रीलंकाई मौद्रिक प्राधिकरण से मंजूरी मिलने के बाद ICICI बैंक ने श्रीलंका में अपने परिचालन को बंद कर दिया है।
  2. बैंक पर्यवेक्षण के निदेशक बैंक द्वारा मौद्रिक बोर्ड द्वारा लगाए गए नियमों और शर्तों का पालन करते हुए संतुष्ट हैं, श्रीलंका में बैंकिंग व्यवसाय को चलाने के लिए बैंक को जारी किया गया लाइसेंस 23 अक्टूबर, 2020 से प्रभावी है

* “लाइफ इन मिनिएचर” प्रोजेक्ट शुरू

  1. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने वर्चुअल तरीके से “लाइफ इन मिनिएचर” परियोजना की आज शुरुआत की। संस्कृति मंत्रालय के नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय और गूगल आर्ट्स एंड कल्चर की संयुक्त परियोजना है।
  2. परियोजना के शुभारंभ के अवसर पर श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने प्रधानमंत्री के ‘डिजिटल इंडिया’ पहल की महत्ता और भारत की विरासत के संरक्षण में प्रौद्योगिकी की भूमिका को रेखांकित किया।
  3. श्री पटेल ने कहा कि “लाइफ इन मिनिएचर” नामक एक नयी परियोजना में दुनिया भर के लोग गूगल आर्ट्स एंड कल्चर पर आज से नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय के कई सौ लघु चित्रों को देख सकेंगे।

* 2+2 वार्ता के दौरान भारत और अमेरिका BECA संधि पर हस्ताक्षर करेंगे

  1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जय शंकर अपने संयुक्त राज्य अमेरिकी समकक्षों मार्क एस्पर और माइक पोम्पेओ के साथ 2 + 2 संवाद करेंगे। यह वार्ता 26 अक्टूबर 2020 से 27 अक्टूबर 2020 के बीच होगी।

* Audiovisual Heritage विश्व दिवस: 27 अक्टूबर

  1. हर साल 27 अक्टूबर को विश्व स्तर पर ऑडियोविजुअल हेरिटेज के लिए विश्व दिवस मनाया जाता है। यूनेस्को द्वारा दर्ज ध्वनि और दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के महत्व और संरक्षण जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को चुना गया था।

*NASA:

  1. इन्फ्रारेड एस्ट्रोनॉमी (एसओएफआईए) के लिए नासा के स्ट्रैटोस्फेरिक वेधशाला ने चंद्रमा की सूरज की सतह पर पानी की उपस्थिति की पुष्टि की है। यह इंगित करता है कि पानी न केवल ठंडे छाया वाले स्थान तक सीमित है, बल्कि चंद्र सतह पर वितरित किया जा सकता है।

* India Post संयुक्त राष्ट्र स्मारक डाक टिकट की 75 वीं वर्षगांठ मनाया

  1. डाक विभाग (डीओपी), संचार मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र संगठनों की 75 वीं वर्षगांठ पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।
  2. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देता है ताकि यह दुनिया की समकालीन वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करे। 

* BSE ने SMEs और स्टार्ट-अप्स का समर्थन करने के लिए किए MoU पर हस्ताक्षर

  1. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने छोटे और मध्यम उद्यमों (SMEs) और स्टार्ट-अप्स का समर्थन करने और एक्सचेंज पर अपनी लिस्टिंग को बढ़ावा देने के लिए इन्वेंटिविप्रेन्योर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (Inventivepreneur Chamber of Commerce and Industries ICCI) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  2. ICCI, BSE SME बोर्ड में लिस्टिंग के लिए SME और स्टार्ट-अप के मूल्यांकन में BSE को सहायता प्रदान करेगा।
  3. ICCI विश्व स्तर पर संबंधित BSE स्टार्ट-अप को उद्योग कनेक्शन देने में मदद करेगा और सरकार द्वारा घोषित कार्यक्रमों, त्वरण कोष, अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति और वैश्विक व्यापार संबंधों पर ज्ञान संचरण के माध्यम से राष्ट्रव्यापी उद्यमशीलता का समर्थन करेगा

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम को अपनाने को मंजूरी दी |

  1. 21 अक्टूबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू और कश्मीर पंचायती राज अधिनियम को अपनाने की मंजूरी दी। मुख्य बिंदु पंचायती राज अधिनियम को अपनाने से अब जम्मू-कश्मीर में ग्रास रूट लेवल लोकतंत्र के तीन स्तर स्थापित होंगे। 

Latest Jobs: Click Here


Share this Job Update with friends

Leave a Comment