हरियाणा के 385 नए सब इंस्पेक्टर की बड़ी मुश्किलें

इस न्यूज अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

(HSSC) द्वारा हाल ही में भर्ती किए सब इंस्पेक्टरों में से 385 अफसर मुश्किल में फंसने वाले हैं। क्योंकि आयोग को इनके 5 अंकों पर शक है। इस संबंध में आयोग को शिकायतें मिली हैं। कुछ अफसरों ने घर में नौकरी नहीं होने की झूठी बात बोलकर फर्जी 5 अंक हासिल किए हैं। ऐसे पात्रों को HSSC ने नोटिस जारी किया है,

जिन्हें 22 नवंबर को खुद पेश होकर तहसीलदार से साइन करवाकर एक एफिडेविट देना होगा। सभी की विभाग द्वारा जांच करवाई जा रही है। जांच में 5 अंक फर्जी मिले तो पद वापस लिए जाएंगे और धोखाधड़ी का केस भी दर्ज किया जाएगा।

भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि एसआई मेल व फीमेल भर्ती का रिजल्ट निकालने के दो दिन बाद अंकों की डिटेल वेबसाइट पर अपलोड की गई। लेकिन इसके बाद कुछ पात्रों, मीडिया व सीआईडी ने रिपोर्ट दी है कि कुछ चयनित युवाओं ने फर्जी 5 अंक लिए हैं। जिसके घर में नौकरी नहीं है, उसको अतिरिक्त 5 अंक दिए जाते हैं।

Untitled design 52 1
भोपाल सिंह खदरी

5 अंक लेने वाले की जांच के लिए एक सूची एडीजीपी सीआईडी को दी है। साथ ही पात्रों से तहसीलदार/एसडीएम से सत्यापित एफिडेविट मांगा गया है, जो 22 नवंबर को आयोग के पास जमा करवाना होगा। जांच में फेक पाए जाने वाले का पद रद्द करेंगे और उनके खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज करवाएंगे।

चयनित एसआई को सबसे पहले उसे नोटरी से स्टांप लेकर तैयार करवाना होगा। इसके बाद उसे गांव के सरपंच/नंबरदार या वार्ड के पार्षद/नंबरदार से सत्यापित करवाना होगा। फिर उसको पटवारी से वेरिफाई करवाना होगा। पटवारी की रिपोर्ट के बाद तहसीलदार अपना कमेंट करेगा। पटवारी व तहसीलदार अपने स्तर पर जांच भी कर सकता है।

80 अंकों की लिखित परीक्षा ली गई। 100 प्रश्न की परीक्षा थी। प्रत्येक प्रश्न के .8 अंक निर्धारित किए गए थे।

10 अंक अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता के तय किए गए। इनमें ग्रेजुएशन के 4, पोस्ट ग्रेजुएशन के 3 और एनसीसी के सर्टिफिकेट के 3 अंक तय किए गए थे।

10 अंक सोशल इकॉनोमिक के तय किए गए। 5 अंक जिस घर में नौकरी नहीं है, 5 अंक जिसका पिता मर चुका है। 5 अंक डिनोटिफाइड के तय किए गए थे। तीनों प्वाइंट वाले को अधिकतम 10 अंक मिलते।

एसआई मेल के लिए 400 और एसआई फीमेल के लिए 65 पदों पर भर्ती हुई। मेल भर्ती में 400 का चयन करके 49 को वेटिंग सूची में दर्शाया गया। इन 449 में से 318 ऐसे पात्र हैं, जिन्होंने घर में नौकरी नहीं बताकर 5 अंक हासिल किए हैं। इसी तरह फीमेल भर्ती में 65 का चयन करके 22 वेटिंग के पात्र तय किए गए हैं। इन 87 पात्रों में से 67 ऐसे हैं, जिन्होंने 5 अंक घर में नौकरी नहीं बता कर लिए हैं।


इस न्यूज अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें



Leave a Comment

close

Ad Blocker Detected!

Please disable adblocker to continue using our website. We provide the latest job updates and information free of cost. We get some revenue through ads that help us to provide these services at free of cost.

Refresh