WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Validity Check Online: कहीं आपका आधार कार्ड Deactivate तो नहीं हो गया, 1 मिनट में चेक करें वैलिडिटी

यह बहुत जरूरी है कि आपका आधार कार्ड वैध हो। अगर आपका आधार नंबर एक्टिव नहीं है तो यह सरकारी दस्तावेज महज एक कागज का टुकड़ा है। आप सिर्फ 1 मिनट में अपने आधार कार्ड की वैलिडिटी चेक कर सकते हैं.

आधार कार्ड वैधता जांच अवलोकन

भारत में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके बिना कोई भी कई सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकता है। आजकल किसी भी काम के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है, चाहे वह बैंक खाता खोलना हो, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना हो या पैन कार्ड बनवाना हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड की वैधता भी समाप्त हो सकती है?

Private JobsWork From Home Jobs
Maruti Suzuki JobsInstant Personal Loan Apply
Sarkari YojanaData Entry Jobs
Mudra Loan Apply OnlineHKRN Score Card Download

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) सभी भारतीय नागरिकों को ऑनलाइन आधार कार्ड वैधता सत्यापन सेवा प्रदान करता है। आप अपने आधार नंबर की वैधता घर बैठे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर जांच सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

एक बार जारी होने के बाद, आधार कार्ड जीवन भर वैध रहता है, लेकिन यह नाबालिगों पर लागू नहीं होता है। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार कार्ड नीले रंग का होता है और इसे “बाल आधार” कहा जाता है। यदि आप 5 साल के बाद बाल आधार कार्ड को अपडेट नहीं करते हैं, तो यह निष्क्रिय हो जाएगा। इसलिए सभी को हर 10 साल में अपना आधार कार्ड अपडेट कराना चाहिए।

आधार कार्ड की वैधता की जांच करना महत्वपूर्ण है ताकि आप सही समय पर सभी सरकारी सेवाओं और कार्यक्रमों का लाभ उठा सकें। आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Aadhar Card Validity Check Process

सबसे पहले आपको आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां से होम पेज पर “आधार सेवाएं” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद, “आधार लिंकिंग स्थिति” के बगल में “आधार वैधता जांचें” विकल्प पर क्लिक करें।

अब अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और “जारी रखें” पर क्लिक करें। इसके बाद आधार की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी कि आपका आधार नंबर वैध है या नहीं।

Leave a Comment